Thursday 11 June 2015

दक्षिण अफ्रीका व्यंजन- टोफू का रसेदार मिश्रण बनाना सीखें- Easy Tofu Recipe


यह दक्षिण अफ्रीका का विशेष रसेदार व्यंजन हैं, जिस पर मलेय भोजन प्रणाली का गहरा प्रभाव हैं। यह फल, सब्जियों और टोफू का पौष्टिक मिश्रण है और अपने आप में पूर्ण स्वादिष्ट भोजन हैं। इस विधि में पिसे हुए मसालों का उपयोग किया गया हैं, परंतु आप चाहें तो साबुत मसालों का उपयोग भी कर सकते हैं।

सामग्री
 1/2 
कप मूँगफली का तेल
 2 
प्याज, छोटे टुकड़ों में कटे हुए
 2 
कली लहसुन, बारीक कटी हुई
 1 
बड़ा चम्मच पिसा हुआ जीरा
 1 
बड़ा चम्मच पिसा हुआ धनिया
 1/2 
छोटा चम्मच पिसा हुआ अदरक
 1/2 
छोटा चम्मच हल्दी
 1 
छोटा चम्मच पिसी हुई दालचीनी
 3 
बड़े चम्मच सिरका
 3 
बड़े चम्मच टमारी साॅस या सामान्य सोया साॅस
 3 
बड़े चम्मच खूबानी की चटनी या आम की चटनी
 1 
किलोग्राम ठोस टोफू, टुकड़ों में कटा हुआ
 1 
स्लाइस ब्रेड़
 1/2 
कप दूध
 1/2 
कप किशमिश
 1/2 
कप बादाम, कटे हुए
 
नमक
 
ताजी पिसी हुई काली मिर्च
 500 
ग्राम लाल टमाटर, छोटे टुकड़ों में कटें हुए
 1 
बड़ा सेब
 4 
तेज पत्ते
 1 
कप दही

  
बड़ी कडाही में 2 बड़े चम्मच तेल गरम करें और प्याज को लगभग 20 मिनट तक या भूरे होने तक धीरे-धीरे भूनें। इसमें लहसुन, जीरा, धनिया, अदरक, हल्दी और दालचीनी मिलाकर चलाएँ। एक-दो मिनट तक पकाएँ। मसालों को जलने से बचाने के लिये चलाना जारी रखें। इसमें सिरका, सोयासाॅस और चटनी डालकर मिलाएँ, फिर आँच से हटा दें।

  
एक दूसरे बरतन में बचा हुआ तेल डालें, टोफू को भूरा होने तक भूनें और अलग रख दें। ब्रेड को दूध में भिगोएँ, फिर काँटे से मसल लें। ब्रेड में भुना हुआ टोफू, किशमिश और बादाम मिलाएँ। स्वाद-अनुसार नमक औश्र आली मिर्च मिलाएँ।

  
टोफू/ब्रेड के मिश्रण को चिकनाई लगी हुई बेकिंग डिश में डालें। टमाटर की आधी मात्रा को टोफू/ब्रेड के मिश्रण के ऊपर डालें, फिर उस पर कटा हुआ सेब डालें। प्याज/मसालों के मिश्रण की आधी मात्रा को सेब पर डालें। फिर बचे हुए टमाटर और बचे हुए प्याज/मसालों के मिश्रण को डालें। हर परत में स्वाद-अनुसार नमक और काली मिर्च मिलाते जाएँ।

  
तेज-पत्तों को परत के अंदर रखें और 180 डिग्री सेंटिग्रेड पर ओवन में 45 मिनट तक बेक करें। उसके ऊपर दही डालकर 15 मिनट तक और बेक करें। परोसनें से पहले तेज-पत्ते हटा दें। चावल औश्र चटनी के साथ परोसें।

  6-8 
व्यक्तियों के लियें।


1 comment: