Friday 26 June 2015

SPROUTS FRIED RICE RECIPE (स्प्रॉउट फ्राइड राइस)



स्प्रॉउट फ्राइड राइस एक बहुत ही हेल्थी और बढ़िया डिश है, जिसे बनाने के लिये हम बासमती राइस के साथ-साथ हरी मूंग दाल के स्प्रॉउट का भी इस्तेमाल करते है। स्प्रॉउट फ्राइड राइस खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ही पौष्टिक भी हो जाते है और इसी बहाने आप राइस के साथ स्प्रॉउट को भी अपनी डाइट में शामिल कर लेते है, स्प्रॉउट फ्राइड राइस बच्चो के टिफ़िन के लिये भी एक बहुत ही हेल्थी ऑप्शन है तो आईये आज हम भी घर पर स्प्रॉउट फ्राइड राइस बनायेंगें।

सामग्री
बासमती राइस (Basmati Rice)- डेढ़ कप
हरी मूंग दाल का स्प्रॉउट (Green Moong Dal Sprout)- चौथाई कप
शिमला मिर्च (Green Capsicum)- 1 (बीज निकाल कर छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें)
प्याज (Onion)- 1 (लम्बे लम्बे टुकड़ो में काट लें)
लहसुन (Garlic Cloves)- 4-5 कली (बारीक काट लें)
हरी मिर्च (Green Chilly)- 2 (बारीक काट लें)
काली मिर्च पाउडर (Black Pepper Powder)- आधा चम्मच
जीरा (Cumin Seeds)- चम्मच
नमक (Salt)- स्वादानुसार
तेल (Oil)- 3-4 चम्मच

विधि 
स्प्रॉउट फ्राइड राइस बनाने के लिये सबसे पहले बासमती चावल को बीनकर साफ़ करके पानी में करीब 10 मिनट के लिए भिंगो दें , अब भींगे हुए चावलों को एक प्रेशर कुकर में करीब 3 कप पानी के साथ डालकर ढक्क्न बंद करके गैस पर रखें और 1-2 सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें। जब कुकर का प्रेशर खत्म हो जाये तब बने हुये चावलों को एक बड़ी प्लेट में निकाल कर अच्छी तरह से ठंडा होने के लिए रख दें और आप बने हुये चावलों को थोडा ठंडा होने के बाद फ्रिज में रखकर भी ठंडा कर सकते है। 

जब बने हुये चावल अच्छी तरह से ठंडे हो जाये तब एक कढ़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गरम तब गरम तेल में कटा हुआ लहसुन, कटी हुई हरी मिर्च और कटी हुई प्याज को डालकर कलछी से चलाते हुये ब्राउन होने तक भून लें, इसके बाद इसमें मूंग दाल स्प्रॉउट को डालकर कलछी से चलाते हुए 3-4 मिनट के लिए भून लें, इसके बाद इसमें कटी हुई शिमला मिर्च, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 

अब इस मसाले में ठंडे किये हुए चावलों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें जिससे चावलों के बीच में कोई गुठली न रहने पाये और पूरा मसाला चावलों के साथ अच्छी तरह से मिक्स हो जाये, करीब 2-3 मिनट तक कलछी से चलाते हुये फ्राई करके गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट स्प्रॉउट फ्राइड राइस बनकर तैयार हो गये है, गरमा गर्म स्प्रॉउट फ्राइड राइस को सर्विंग बाउल में निकाल वेज मंचूरियन या फिर अपनी पसंद की कोई भी ग्रेवी के साथ सर्व करें।


No comments:

Post a Comment